Proffesonal Blogger Banne Ke Raste

Monday, April 16, 2018

10 आदत (Habbits) जो हमारी सफलता (Success) में महत्वपूर्ण (Important) भूमिका निभाती है

नमस्कार दोस्तों , लर्न हिंदी ऑनलाइन फ्री (Learn Hindi Online Free) की दुनिया में आपका स्वागत (Welcome ) है . इस पोस्ट ( Post ) में हम ऐसी 10 आदतों (10 Habbits ) के बारे में जानेंगे जो हमारी सफलता ( Success ) के लिए बेहद जरुरी ( Important ) है . हम सुबह (Morning ) से शाम (evening) तक कई आदत (Habbit) को अपनाते है , यहाँ पर आदत (Habbit) का मतलब है और शौक . क्योंकि जो शौक होता है वो कब लत में बदल जाता है पता ही नहीं चलता . कुछ लोग बचपन से ही नशे का शौक रखते है और इस कारण थोड़े बड़े होने पर उन्हें नशे की लत लग जाती है . मैंने खुद ने ऐसे लोगो को देखा जो नशे से नफरत करते थे और नशा उनके लिए भगवान (God) है . सरल भाषा (Simple Language) में कहा जाये तो हम जिसको शौक समझते है वो शौक से आदत (Habbit) और लत कब बन जाता है पता ही नहीं चलता .



आज का टॉपिक है आदतों ( Habbits) के बारे में तो चलिए शुरू (Start) करते है 

कुछ लोगो को अच्छी आदत ( Good Habbit) जल्दी पड जाती है , जैसे समय (Time) पर काम (Work) पूरा (Complete) करना . लोगो से बात करने का तरीका आदि और कुछ लोगो को बुरी आदत (Bad Habbits) जल्दी पड जाती है जैसे किसी से झगडा करना आदि , 

10 आदत (Habbits) जो हमारी सफलता (Success) में महत्वपूर्ण (Important) भूमिका निभाती है 

  1. सुबह जल्दी उठना : सुबह जल्दी उठने के कई फायदे (Benifits) है , अगर आपकी सुबह जल्दी उठने की आदत (Habbit) पड जाती है . इसका मतलब (Means) आप अच्छी आदतों ( Good Habbits) की और जा रहे हो . सुबह जल्दी उठने से आपका पेंडिंग काम (Pending Work) आप सुबह ( Morning) के समय (Time) में कर सकते हो . 
  2. कार्य (Work) को समय (Time) पर पूरा करना : मै अपने काम (Work) को भगवान (God) मानता हु . जिस काम (Work) को करने से हमें फायदा (Benifit) हो उसे भगवान (God) मानना ही चाहिए . कार्य (Work) को हमेशा समय (Time) पर पूरा (Comlete) करने से आपको बहुत से फायदे (Benifits) होते है . मान लो कि आप ग्राहक (Consumer) हो और किसी दुकान (Shop) पर अपने कपडे (Cloths) सिलवाने जाते हो . आप 2 दुकान (2 shop) पर पूछने के लिए जाते हो . १. सिलाई रेट 500 रूपये , 1 दिन लगेगा 2. सिलाई रेट 500 रूपये 8 दिन लगेंगे , आप किसके वहा पर जायेंगे . आप मेरी बात को समझ ही गये होंगे की कार्य (Work) को हमेशा समय (time) पर पूरा (Complete) करो . 
  3. गलत बातो को इग्नोर (ignore) करना : कुछ लोग आपको किसी काम (work) के लिए उकसाते है पर आप उस काम (Work) को गलत (wrong) मानते है और वास्तव में वो काम (work) गलत (wrong) ही होता है तो आपको उनकी बात को इग्नोर (ignore) करना जरुरी (improtant) होता है . 
  4. अच्छी बातो (Good Habbits) को जल्दी पकड़ना : किसी भी क्षेत्र में कही से भी अच्छी आदत (Good Habbit) देखते ही उन्हें पकड लेना बहुत जरुरी होता है , अच्छी आदतों (Good Habbits) में से इसे भी एक आदत (Habbit) का नाम दिया है . 
  5. गुस्सा न करना : क्रोध आने पर कण्ट्रोल (Control) कर देना 
  6. अहंकार न करना : आप कितने भी उच्चे स्थान पर पहुच जाओ कभी भी अहंकार नही करना चाहिए 
  7. नशा न करना : शरीर (Body) की और पैसो (Money) की बर्बादी को रोकने के लिए नशे को रोकना बहुत जरुरी (Important) है 
  8. चोरी , डकेती न करना : इस काम (Work) से न तो कोई सफल (Success) हुआ है न होगा . मैंने ऐसे कही लोग देखे है जो बहुत समय (Time) पहले लाखो रुपयों की चोरी करते थे और पैसो (Money) की बारिश करवाते थे . पर आज उनके पास रहने के लिए घर (House) , पहनने के लिए कपडा (Cloths) नहीं है . मेहनत के अलावा चोरी , डकेती , लूट मार आदि जगहों से आया हुआ पैसा (Money) कभी भी टिकता नहीं . और वो उससे भी डबल नुकसान (Loss) कर जाता है . 
  9. झगड़ा न करना : इसके कई फायदे (Benifits) है जिसे हम आने वाली पोस्ट (Post) में बात करेंगे 
  10. अपने काम (Work) को भगवान (God) समझना : हमें जो भी मिलता है अपने काम (Work) से मिलता है , इसलिए एक व्यापारी (Businessman) होने के नाते काम (Work) को भगवान (God) समझना और विधार्थी (Student) के लिए पढाई (Study) को समझना एक समान है . 
मैंने सिर्फ (only) 10 आदतों (10 Habbits) के बारे में यहाँ पर बताया है पर ऐसी कितनी ही आदत (Habbit) है जिन्हें हमें अपने जीवन (Life) में अपनाकर अपने आप को महान बनाना है , क्योंकि ये जीवन (Life) बार बार नहीं मिलता और खोया हुआ वापस नहीं आता . इसलिए इसी जीवन (Life) को सफल बनाने के लिए हमें बहुत से काम (work) करने है .

No comments:

Post a Comment

Thank You Commentiong